Email Marketing: For Beginners (2021)
Email Marketing क्या है?
अनिवार्य रूप से, सादे हिंदी में, ईमेल मार्केटिंग ईमेल के माध्यम से की जाने वाली एक निर्दिष्ट सामूहिक मेलिंग है।
ईमेल मार्केटिंग के पीछे प्रेरणा नए ग्राहकों का चयन करने के लिए प्रचार कर सकती है, वर्तमान ग्राहक आधार के लिए वस्तुओं या व्यवस्थाओं की एक और व्यवस्था पेश कर सकती है, अपने ग्राहकों को बुलेटिन के माध्यम से शिक्षित कर सकती है, और आगे भी पहले संदर्भित अभ्यासों की संपूर्णता अत्यंत वास्तविक व्यावसायिक प्रयास हैं,
जब तक आप कुछ अलिखित दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हैं और जब तक आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संदेशों की सूची 'फोकस्ड ऑन' कहलाती है, तब तक सभी नाम आपके विज्ञापन विभाग द्वारा निर्मित एक सूचना आधार से आए हैं और आपके वर्तमान ग्राहक आधार को संबोधित करते हैं। , संभावित संभावनाओं का एक श्रमसाध्य रूप से चुना गया रैंडडाउन या आपके संदेशों को स्वीकार करने के लिए चुने गए व्यक्तियों का एक समूह।
इस घटना में कि उपरोक्त के बजाय आप एक सूची का उपयोग करते हैं जो आपको मिला है (आप जानते हैं, "25 मिलियन सुनिश्चित एओएल ईमेल पते केवल 19.95 के लिए - डिलीवरी के अलावा"), या इसे बिना किसी सूचना के व्यक्तियों को आपके ठहरने के लिए कर रहे हैं, या उपयोग कर रहे हैं अन्य अस्पष्ट तकनीकें, तब, आपको एक स्पैमर के रूप में देखा जाता है और आप जो भेज रहे हैं वह स्पैम, मास मेल, सहज ईमेल, मूल रूप से, हर चीज की धार्मिकता और समग्र जीवन का प्राथमिक विरोधी है। वास्तव में लोग, स्पैमर के रूप में नामित होना इतना आसान है, और बदले में प्राप्त करना असाधारण रूप से कठिन है।
जब आपके संदेश को स्वतःस्फूर्त माना जाता है, तो आप जल्दी से एक दूसरे के बगल में, उन लोगों के साथ, जो अतिरिक्त दूर के बिंदुओं के इंच और ढोंगी की गारंटी देते हैं और अति आनंदित खुशियों के लंबे समय की गारंटी देते हैं (सिर्फ 3 साधारण किश्तों और कुछ के लिए) प्रभारों का ध्यान रखना)।
बहुत जोखिम भरा लगता है, तो परेशान क्यों हों ?
स्पष्ट रूप से, ईमेल विज्ञापन में चयन प्रथागत मेल, घर-घर सौदों, या टेलीमार्केटिंग के माध्यम से प्रत्यक्ष विपणन की तुलना में आर्थिक रूप से अधिक समझदार है। कागज, छपाई, लिफाफे और डाक खर्च तेजी से जुड़ सकते हैं। घर-घर के सौदों के लिए कमीशन का भुगतान करना पड़ता है। टेलीमार्केटिंग उच्च महत्वपूर्ण दूरी के बिल लाता है, अक्सर अविश्वसनीय परिणामों के बिना, क्योंकि व्यक्ति कथित ठंडे पिच के विपरीत छोर पर व्यक्तियों के प्रति अधिक से अधिक समलैंगिक हो जाते हैं।
तो क्यों न केवल मेरे अपने ईमेल या मेरे संगठन के मेल कर्मी और कुछ मेलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया जाए?
ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत में (अर्थात पेनाइल चौड़ीकरण की विशेषता बनने से पहले), वास्तव में व्यक्तियों ने यही किया था। वे अपने हर एक ईमेल को एक लेखा पृष्ठ के कुछ कच्चे प्रतिपादन में इकट्ठा करेंगे, कुछ मेल संयोजन कार्यक्रम को आग लगा देंगे, इसे अपने कॉर्पोरेट मेल ढांचे और प्रतिष्ठा से जोड़ देंगे, बड़ी संख्या में संदेश बंद हो रहे थे।
आज स्थिति पूरी तरह से समझ में आने वाली है, लेकिन मैं आपको सीधी-सादी स्थितियों में बता दूं कि क्या हो सकता है :
कई गैर-राजस्व संचालित सभाओं में से एक, जिसे वेब ने पुलिस के लिए चुना है, यह कैप्चर करेगा कि अनगिनत ईमेल आपके करीबी कार्यकर्ता द्वारा बनाए और भेजे गए थे (यह सही है, वे ऐसा कर सकते हैं)। मानवकृत दुनिया को उन लोगों से बचाने के लिए जो स्पैम, संक्रमण और अन्य कीड़े फैलाते हैं, वे आपको मानव जाति के लिए खतरों की सूची में डाल देंगे। वे अन्य सुखद कॉर्पोरेट लोग जो आपके इंडेंट किए गए लाभार्थी थे, उनके पास एक आईटी कार्यालय है जो लगातार उग्र ग्राहकों द्वारा घेर लिया जाता है जो उजागर व्यक्तियों के साथ संदेश प्राप्त करते हैं।
खैर - मेल, उनके आईटी साथी स्पैम फ्रेमवर्क का एक दुश्मन स्थापित करना चुनते हैं जो ज्ञात स्पैमर के उस गैर-राजस्व संचालित डेटा सेट से जुड़ता है (निश्चित रूप से, क्या मैंने देखा कि आप वर्तमान में एक 'ज्ञात स्पैमर' हैं?) . आपके ईमेल वास्तव में इस हद तक बाधित हो सकते हैं कि आपके संगठन को ईमेल के माध्यम से प्रदान करने में एक वास्तविक कठिनाई का अनुभव होगा और आपके आईटी माता-पिता पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे और समाप्त भी हो जाएंगे।
अनिवार्य रूप से, बहुत बढ़िया नहीं। अलग-अलग चीजें हो सकती हैं: आपको कुछ पिक इन/क्विट फ्रेमवर्क बनाने की आवश्यकता होगी, कुछ राज्यों में ऐसे कानून हैं जिनकी आवश्यकता है कि आप अपनी भीड़ को वापस लेने के लिए इसे बेहद सरल बनाते हैं, आपको अपने संदेशों को अच्छी तरह से डिजाइन करने में संघर्ष करना होगा , आंखों को संतुष्ट करने वाला तरीका, और इसी तरह
अंतत:, बड़ी संख्या में ईमेल भेजने और रिकॉर्ड की देखरेख करने, व्यक्तियों को खरीदने और वापस लेने का सबसे आम तरीका निकाला जाता है और एकमुश्त परेशान होता है। इसे करने का सबसे अच्छा तरीका मशीनीकरण के सबसे बड़े स्तर के साथ है, या, बेहतर व्यवस्था - किसी ऐसे संगठन में जाने के लिए जो इसे कुशलता से करता है।
लोग, मुझे "do it in house" विचार को आगे बढ़ाने के लिए जाना जाता है, और मैं पुनर्मूल्यांकन के बारे में उत्साहित नहीं हूं। फिर भी, मास मेलिंग के संबंध में ... मैं कहता हूं कि इससे बचें और विशेषज्ञों को वही करने दें जो वे करते हैं।
यदि आप लागत को लेकर तनावग्रस्त हैं, तो यह जान लें कि आप ईमेल मार्केटिंग व्यवस्थाओं के लिए जो शुल्क अदा करते हैं, वह किसी भी स्थिति में सामान्य विकल्पों की लागत और लागत के साथ नहीं होगा, बल्कि बड़ी भीड़ से संपर्क करने के असाधारण संभावित परिणाम भी होंगे, a बहुत तेज (अनिवार्य रूप से एक फ्लैश में)।
Email Marketing संगठन में क्या खोजना है?
1. अपने सब्सक्राइब और अनसब्सक्राइब अनुरोधों को कंप्यूटरीकृत करना
कई ईमेल मार्केटिंग संगठन आपको सावधानीपूर्वक HTML कोड देंगे जो आपको अपनी वेबसाइट पर सदस्यता संरचना रखने के लिए अपने वेबपेज पर चिपकाने की आवश्यकता है। बेहतर प्रशासन इसी तरह प्रत्येक ईमेल के निचले हिस्से में एक लिंक देते हैं जो समर्थकों को अपने डेटा को अपडेट करने या आपके लिए सब कुछ कम्प्यूटरीकृत करने से पीछे हटने का अधिकार देता है।
2. ईमेल का निजीकरण
कई ईमेल मार्केटिंग व्यवस्थापनों का एक और प्रभावशाली तत्व आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल को अनुकूलित करने के लिए मेल मिश्रण क्षमताओं का उपयोग करने की क्षमता है। बेहतर प्रशासन मानक प्रथम नाम और अंतिम नाम के अतिरिक्त कस्टम फ़ील्ड रखने की अनुमति देता है।
3. बाउंसबैक ईमेल हैंडलिंग
बाउंसबैक ऐसे ईमेल होते हैं जो ऐसे ईमेल खातों से शिप किए जाते हैं जो वर्तमान में मौजूद नहीं हैं या भरे हुए हैं, बाधित हैं, आदि मूल रूप से, आपको यह व्यक्त करते हुए एक प्रतिक्रिया मिलेगी कि आपके संदेश ने ऐसा नहीं किया। सभी ईमेल सूची में बोर्ड प्रोग्रामिंग प्रोग्राम खरीद और निकासी की निगरानी कर सकते हैं और संदेश भेज सकते हैं, वैसे भी बिना शामिल बाउंसबैक ईमेल के बहुत सारे गैर-डिलीवर करने योग्य ईमेल का ख्याल रखते हुए आपको वापस भेज दिया जाएगा,
यदि आपकी सूची बहुत बड़ी है तो एक बहुत बड़ी गड़बड़ी . अधिमानतः, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ईमेल प्रोग्रामिंग वास्तव में आपके लिए आपके बाउंसबैक से निपटना चाहेगी। किसी भी बिंदु पर बाउंसबैक प्राप्त होता है, उत्पाद स्थान का एक नोट बनाता है और यदि कोई अन्य बाउंसबैक प्राप्त होता है तो ईमेल पता मृत पतों के एक ठहरनेवाला से भेज दिया जाएगा।
यह हटाने की क्षमता महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप लगातार कई बाउंसबैक के साथ संदेश भेजते हैं तो आपको स्पैमर के रूप में बहिष्कार किया जा सकता है। यह एक ऐसी चीज है जिससे आपको वास्तव में हर कीमत पर दूर रहने की जरूरत है।
4. HTML ईमेल
HTML ईमेल को संप्रेषित करने की क्षमता लंबे समय से है। अधिकांश ईमेल मार्केटिंग संगठन उन संदेशों को संप्रेषित करने की क्षमता का समर्थन करते हैं जिनमें डिज़ाइन और व्यवस्थित संदेश शामिल होते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको कुछ खोजना होगा।
इसके बावजूद, आपके संपूर्ण क्लाइंट HTML डिज़ाइन में ईमेल संदेश नहीं देख सकते हैं। यह दर आमतौर पर 10-20% के बीच होती है। आपके स्टाइलिश रूप से संतोषजनक ईमेल को देखने के बजाय उन्हें नगण्य कोड की एक पंक्ति दिखाई दे सकती है। कार्यकारी कार्यक्रमों की अधिकांश ईमेल सूची का उपयोग करते हुए, ये 10-20% ग्राहक आपके ईमेल खोलेंगे और आपको स्पैमर मानने के लिए असाधारण रूप से निपटाए जाएंगे।
इससे बचने के लिए ऐसे संगठनों की तलाश करें जो संदेश भेजने के लिए मल्टी-पार्ट MIME का उपयोग करते हैं। जब आप बहु-भाग वाले MIME में HTML ईमेल भेजते हैं, तो ऐसे क्लाइंट जो HTML संदेश नहीं देख सकते हैं, उन्हें ईमेल मानक टेक्स्ट प्रारूप में प्राप्त होगा।
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